Header Ads Widget

Kutub Minar Ki Lambai कुतुब मीनार किसने बनवाया कुतुब मीनार कहा स्थित हैं ?

क़ुतुब मीनार की लंबाई, क़ुतुब मीनार किसने बनवाया, कुतुब मीनार कहां स्थित है,कुतुब मीनार की जानकारी In Hindi ?


हेलो फ्रेंड्स आपको इस पोस्ट में बताने वाला हु की कुतुब मीनार की लंबाई कितनी हैं, कुतुब मीनार की ऊँचाई कितनी हैं, कुतुब मीनार कौन से राज्य में हैं, कुतुब मीनार की लंबाई चौड़ाई कितनी हैं, कुतुब मीनार को बनाने में कितना समय लगा था, कुतुब मीनार कौन बनवाया, कुतुब मीनार कहा हैं, कुतुब मीनार कब बना था, कुतुब मीनार से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में आपको नीचे steps से बताया हूँ तो जानने के लिए आपको पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना हैं।

Kutub Minar ki Lambai Kitni Hai कुतुब मीनार की लंबाई कितनी हैं?

कुतुब मीनार की बात किया जाए तो कुतुबमीनार बहुत ही बड़ी इमारत है जो सुंदर से ईटों से बनी हुई है कुतुब मीनार हमारे देश में सबसे ऊंची इमारतों में से एक मीनार है कुतुब मीनार की लंबाई 72.5 मीटर है और फिट की बात करे तो लगभग 238.86 फिट हैं कुतुब मीनार की सीढ़ियों की बात करें तो 379 सीढ़ियां हैं।

इसके साथ-साथ इमारत के चारों ओर भारतीय कलाकारों के बहुत ही अच्छे अच्छे नमूने भी देखने को मिलते हैं कुतुबमीनार भारत की सबसे प्रसिद्ध मीनार हैं कुतुबमीनार मान्यता प्राप्त स्थलों में से एक मीनार हैं, कुतुब मीनार की ऊंचाई लगभग 5 मंजिला इमारत जितनी ऊंची है कुतुबमीनार को लाल बलुआ और मार्बल पत्थरों से बनाया गया है जिसे लोग देखने के लिए बहुत दूर-दूर से आया करते हैं।


कुतुब मीनार कहां स्थित है? Kutub Minar kha stith hai

कुतुब मीनार हमारे भारत के दिल्ली शहर के महरौली स्थान पर स्थित है कुतुबमीनार इंटू सेवन हुए बहुत ही खूबसूरत मीनारों में से एक मीनार है क़ुतुब मीनार अपने देश की सबसे बड़ी मीनार कहां जाता है कुतुबमीनार को हर दिन बहुत सारे लोग बहुत ही दूर-दूर से आते हैं लगाते हैं डालते हैं कुतुबमीनार एक ऐसा ही इमारत और मीनार है जो किसी की याद में बनाया गया और वह हमारे भारत का सबसे ऊंचा मीनार ही माना जाता है।


Kutub-minar-ki-lambai-kutub-minar-kha-istith-hai

क़ुतुब मीनार की लंबाई, क़ुतुब मीनार कहा स्तिथ हैं


कुतुब मीनार को किसने बनवाया? Kutub Minar Ko Kisne Banwaya

कुतुब मीनार का निर्माण कुतुबुद्दीन ऐबक ने सन 1193 में बनवाना सुरूवात किया था लेकिन उसके कुछ ही दिनों के बाद उनकी मृत्यु हो गई और उन्होंने उस मीनार की कुछ ही भाग तक बना पाए लेकिन उनके पास जो उत्तराधिकारी आया शमसुद्दीन इल्तुतमिश उन्होंने तीन मंजिला इमारत तक बनवाया उसके बाद उसकी भी मृत्यु हो गई और जो दूसरा उत्तराधिकारी आया 1368 में फिरोज शाह तुगलक ने इसे आगे बढ़ाया और इसे 5 मंजिला इमारत उतना ऊंचा कर दिया जो अभी तक बना हुआ है इसकी इमारत लाल बलुआ और मार्बल के पत्थरों से बना हुआ है जो काफी ज्यादा खूबसूरत देखने में लगता है यह भारत का सबसे ऊंचा मीनार है।


कुतुबमीनार को बनाने में कितना समय लगा? Kutub Minar Ko Bnane Me Kitna Samay Lga

कुतुब मीनार सुल्तान कुतुब उद्दीन युवक के द्वारा 1193 में निर्माण कराना शुरू हुआ था लेकिन कुतुबुद्दीन ऐबक के शासन में सिर्फ पहला मंजिला इमारत ही बना था लेकिन उसके बाद जो भी उत्तरा अधिकारी आया उसने 3 मंजिला इमारत तक पूरा किया उसकी मृत्यु के बाद जो सुल्तान बना उसने इमारत को 5 मंजिला इमारत कर कर कुतुबमीनार को बना दिया। कुतुब मीनार बनाने की शुरुआत 1193 में की गई थी और इसे बनाने में लगभग 7 साल लगा जो पूरा होने में 1199 मैं पूरा बनकर तैयार हुआ था।


कुतुब मीनार को किसकी याद में बनाया था?

क़ुतुब मीनार को अफगानिस्तान के जाम मीनार को देख कर के बनाया गया था कुतुब मीनार बढ़ाने के पीछे दो मत हैं पहला तो कुतुबुद्दीन ऐबक ने अपने नाम से इसे बनाया इसलिए इस मीनार का नाम कुतुब मीनार रखा गया और दूसरा माना जाता है कि ट्रांसऑक्सियाना से आए सूफी संत के सम्मान के लिए बनाया गया था।


कुतुब मीनार का इतिहास क्या है (Kutub Minar ka Itihaas) जाने

कुतुब मीनार की इतिहास के बारे में बात करे तो, दिल्ली के मुस्लिम शासक व सुल्तान कुतुबुद्दीन ऐबक ने अफगानिस्तान में स्थित जाम की मीनार की खूबसूरती को देखकर उससे प्रेरित होकर 1193 में कुतुबमीनार को बनवाने का कार्य शुरू किया था लेकिन उसकी कुछ ही दिनों बाद उसकी मृत्यु हो गई और वह मीनार का कुछ हिस्सा बन पाया था।


लेकिन उसके बाद जो उत्तराधिकारी समसुद्दीन इल्तुतमिश ने मीनार के कार्य को आगे बढ़ाया और 3 मंजिला उतनी इमारत को ऊंचा उठी पाया था तब तक इल्तुतमिश की भी मृत्यु हो गई इसके अलावा जब तीसरा शासक 1368 में फिरोज शाह तुगलक आया तो उसने भी इमारत की कार्य को जारी रखा और फिरोज शाह तुगलक ने पांच मंजिला इमारत उतनी कुतुबमीनार को बनाकर पूरा कर दिया जिसे बनाने के लिए लाल बलुआ पत्थर और मार्बल पत्थरों से बनाया गया जो देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है यह भारत की सबसे ऊंची मीनार है।


13वीं सदी में बनी हुई इमारत जो दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार की लंबाई लगभग 72.5 मीटर लंबी है मीनार के आसपास लाई दरवाजा, कुवत-उल-इस्लाम अलाउद्दीन खिलजी और इमाम जमीन के मकबरे, मस्जिद इल्तुतमिश अलाई मीनार 7 मीटर ऊंचा स्तंभ खड़ा हैं।


कुतुब मीनार के भीतर क्या-क्या है ?

कुतुब मीनार के बारे में अब तक आप लोगों ने काफी बातें जान ली होगी कुतुब मीनार के भीतर का नजारा काफी ज्यादा खूबसूरत रहता है जिसे देखने हजारों की भीड़ लगी रहती है और साथ ही साथ मीनार पर चढ़ने के लिए 379 सीढ़ियां दी हुई है और हर फ्लोर पर खिड़कियां दी हुई है जिसे लोग काफी ज्यादा पसंद भी करते हैं इसलिए कुतुब मीनार विश्व का सबसे ऊंचा मीनार कहा जाता है और यह देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है।


कुतुब मीनार से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी 

◆ कुतुबमीनार दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है जो ईटों से बनी है।

◆ कुतुब मीनार के मीनार की सीढ़ियां 379 है जो ऊपर की ओर जाती है जिस पर चढ़कर खूबसूरती का नजारा ले सकते हैं।

◆ कुतुब मीनार एक तरफ से थोड़ी झुकी हुई है

◆ कुतुब मीनार की लंबाई 72.5 मीटर है।

◆ कुतुब मीनार के अंदर लोहे के स्तंभ है और इसमें बहुत सारी छिपी हुई रहस्य हम भी है।

◆ कुतुबमीनार को बनाने के लिए लाल बलुआ पत्थर और मार्बल के पत्थर से बनाया गया है।

◆ कुतुब मीनार का निर्माण अफगानिस्तान के जाम मीनार की खूबसूरती को देखकर उस से प्रेरित होकर इस मीनार को बनवाया था

कुतुब मीनार की लंबाई और उससे जुड़ी पूछी जाने वाली प्रश्न

कुतुब मीनार किसने बनवाया था?

क़ुतुब मीनार कुतुबुद्दीन ऐबक के द्वारा बनाया गया जिसे दो और सुल्तानों ने मिलकर इसे पूरा किया।

कुतुब मीनार कितनी मंजिल हैं?

क़ुतुब मीनार 5 मंजिला इमारत से बना हुआ मीनार है जो विश्व का सबसे ऊंचा मीनार कहां जाता है।

कुतुब मीनार के ऊपर पहुचने के लिए कितनी सीढ़ियां हैं?

कुतुब मीनार के ऊपर चढ़ने की सीढ़ी 379 मनाई गई है जिससे ऊपर जाया जाता है

कुतुब मीनार किसकी याद में बनाया गया था?

कुतुब मीनार अफगानिस्तान में स्थित जाम मीनार की खूबसूरती को देखकर उससे प्रेरित होकर कुतुबुद्दीन ऐबक ने इसे बनावाया था।

कुतुब मीनार का निर्माण कब किया गया?

इस मीनार का निर्माण 1193 में किया गया था लेकिन कुतुबुद्दीन लेकिन कुतुबमीनार को बनने में बहुत ज्यादा समय लगा कुतुबुद्दीन ऐबक की मृत्यु होने के बाद दो शासकों ने इसे 1368 में मिलकर पूरा किया।

कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है?

इसकी लंबाई 72.5 मीटर है जो 237.86 फिट के बराबर होता है।

कुतुब मीनार किस चीज से बनी हैं?

कुतुब मीनार लाल बलुआ पत्थर व मार्बल के पत्थर से बना है कुतुब मीनार ईंट से बनी हैं।


अंतिम शब्द :-

दोस्तों इस पोस्ट में हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि कुटुब मीनार की लंबाई कितनी है कुतुब मीनार को किसने बनाया और कुतुब मीनार से रिलेटेड सभी चीजें हमने बहुत ही अच्छे तरीके से एक्सप्लेन किया है अगर आप सभी इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक अच्छे से पढ़े होंगे तो आपको कुतुब मीनार से रिलेटेड सारे प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे और अगर आपको इसमें किसी भी क्वेश्चन का आंसर नहीं मिला हो तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं मैं आपको उसे भी बता दूंगा।

Post a Comment

0 Comments